Bhilwara Online Lokjeevan News Lokwani News Online Games Quick Tour
Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
डायबटीज डायट : क्‍या खाएं और क्‍या न खाएं
डायबटीज डायट : क्‍या खाएं और क्‍या न खाएं
अगर आप डायबटीज से परेशान है तो सबसे पहले अपनी डायट यानि आहार को सुधारें। डायबटीज जैसी बीमारी में भोजन सबसे अह्म भूमिका निभाता है। बेशक, किसी भी व्‍यक्ति की खुराक, उसकी उम्र, लिंग, वजन, लम्‍बाई, शारीरिक श्रम आदि पर निर्भर करती है। डायबटीज दो प्रकार की होती है टाइप 1 और टाइप 2। लगभग 80 प्रतिशत लोगों को टाइप 2 प्रकार की डायबटीज होती है। टाइप 2 प्रकार की डायबटीज में पेन्क्रियाज से इंसुलिन का स्‍त्राव होता है लेकिन शरीर की कोशिकाएं क्रिया नहीं कर पाती है।

आपको यह जानना बेहद आवश्‍यक है कि डायबटीज की बीमारी में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं, क्‍योंकि आप जिन चीजों का भी सेवन करते है वह आपकी बीमारी को कम या ज्‍यादा करने में भी सहायक होती है। इसके अलावा, यह भी याद रखें कि आप जिन भोजन सामग्रियों का सेवन करें उसे एक निश्चित मात्रा में ही खाएं।

जो लोग डायबटीज की बीमारी से ग्रसित है वह इस आर्टिकल को अवश्‍य पढ़ें ताकि वह जान सकें कि उन्‍हे किन - किन खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए।

क्‍या - क्‍या खाएं :
1) जल ही जीवन है। डायबटीज की बीमारी होने पर पानी की पर्याप्‍त मात्रा का सेवन करें। पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है, इससे शरीर में रूखापन नहीं आता है। अगर आप डायबटीज से ग्रसित हैं तो कहीं भी जाएं, अपने साथ पानी की एक बॉटल अवश्‍य रखें और थोड़े - थोड़े समय के बाद पानी पीते रहे।
2) डायबटीज के दौरान अक्‍सर लोग चाय पीना बंद कर देते है। आप ऐसा न करें, बिना चीनी की हर्बल टी का सेवन करना शुरू कर दें, इसमें अच्‍छी मात्रा में एंटी - ऑक्‍सीडेंट होता है जिससे शरीर की इम्‍यूनिटी पॉवर भी प्रभाव पड़ता है। आप चाहें तो कम कैलोरी वाली स्‍वीटनर का इस्‍तेमाल भी कर सकते है।
3) बिना वसा वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करें। शरीर में कम कैलोरी वाली डायट आपके पेट को सही रखती है। अगर आप घी, मक्‍खन आदि का भरपूर सेवन करेगे तो शरीर में कई दिक्‍कतें उत्‍पन्‍न हो सकती है।
4) हरी सब्जियों को ज्‍यादा से ज्‍यादा सेवन करें। तीन में कम से कम तीन प्रकार की हरी सब्जियां खाएं, इनके सेवन से शरीर में ताकत आएगी और मांसपेशियों को मजबूती मिलेगी।
5) अगर आप डायबटीज के रोगी है तो प्‍याज का सेवन अवश्‍य करें। कच्‍चे प्‍याज को खाने से डायबटीज की बीमारी में कई लाभ मिलते है।
6) डायबटीज की बीमारी होने पर आप फलों का सेवन अवश्‍य करें। चीकू, आम, केला जैसे फल डायबटीज में भी शरीर को ऊर्जावान बनाएं रखते है।
7) डायबटीज की बीमारी में सबसे असरदार भोजन जामुन होता है जिसे भारतीय ब्‍लैक बेरी भी कहा जाता है। इसमें ऐसे गुण होते है जो शरीर के ब्‍लड़ सुगर लेवल को काफी कम कर देते है।
8) करेला या बिटरगार्ड का सेवन भी डायबटीज में अच्‍छा माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इसके सेवन से ब्‍लड सुगर लेवल कम हो जाता है जिससे डायबटीज बढ़ती नहीं है।
9) डायबटीज की बीमारी होने पर भोजन में दालचीनी या फ्लैक्‍ससीड का उपयोग अवश्‍य करना चाहिए। इसके सेवन से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल घट जाता है और ग्‍लूकोज मेटाबोल्जिम बढ़ जाता है।
10) डायबटीज से ग्रसित लोग, अपनी खुराक में एंटी - ऑक्‍सीडेंट से भरपूर भोजन का ज्‍यादा से ज्‍यादा सेवन करें। इसके अलावाख्‍ विटामिन ई, विटामिन सी आदि का सेवन भी करना चाहिए।

क्‍या न खाएं :
1) डायबटीज की बीमारी से ग्रसित होने पर सबसे पहले आप इस बात का ध्‍यान रखें कि किसी भी समय के भोजन को करना न भूलें। अगर आप सही समय पर खाना नहीं खाएंगे तो आपका ब्‍लड सुगर लेवल बढ़ जाएगा।
2) चॉकलेट्स, आइसक्रीम या कुकीज को खाने से बचें।
3) बहुत ज्‍यादा फाइबर युक्‍त भोजन का न खाएं जैसे - चावल।
4) अगर आप आलू की डिश के शौकीन है तो डायबटीज होने के बाद तौबा कर लें, इसी में आपकी भलाई है। वैसे मार्केट में सुगर फ्री आलू भी आते है जो डायबटीज बीमारी में खाएं जा सकते है।
5) डायबटीज में खाने में कम नमक का इस्‍तेमाल करें। नमक के कम सेवन से हाइपर टेंशन होने का खतरा कम हो जाता है।
6) अगर आप कई चीजों के खानों के शौकीन है तो इस आदत को जल्‍दी से दूर कर दें। बेवजह खाते रहने से भी डायबटीज बढ़ने का खतरा रहता है।
7) दिन में दो कप से ज्‍यादा चाय या कॉफी न पिएं। इसे नियम बना लें।
8) अगर आप नॉन वेजीटेरियन है तो रेड मीट का सेवन कम कर दें, क्‍योंकि इसमें भारी मात्रा में फाइबर्स होते है और अंडों आदि का सेवन भी कम करें। ज्‍यादा से ज्‍यादा शाकाहारी भोजन लेने की कोशिश करें।
9) शराब का सेवन न करें। धूम्रपान छोड़ दें। डायबटीज में सिगरेट और शराब का सेवन जानलेवा होता है।
10) अपने खाने के प्‍लान को कभी न बदलें। कहीं भी हो, खाने के साथ कोई समझौता न करें।
क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता..... क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता.....
वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से..... वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से.....
शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां..... शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां.....
नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ..... नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ.....
दक्षित भारतीय लोगों के बारे में कही जाने वाली अजीब..... दक्षित भारतीय लोगों के बारे में कही जाने वाली अजीब.....
मरने के बाद वो फिर लौट आए….पढ़िए ऐसे लोगों की कहानी..... मरने के बाद वो फिर लौट आए….पढ़िए ऐसे लोगों की कहानी.....
काम से जान छुड़ाने के लिये बनाएं ये क्रिएटिव बहाने..... काम से जान छुड़ाने के लिये बनाएं ये क्रिएटिव बहाने.....
Fashion must-haves for men..... Fashion must-haves for men.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design