Bhilwara Online Lokjeevan News Lokwani News Online Games Quick Tour
Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
विवाहित जीवन से अहंकार को कैसे दूर भगाएं
विवाहित जीवन से अहंकार को कैसे दूर भगाएं
आज-कल शादी को निभाना शादी करने से भी ज्यादा मुश्किल हो गया है। इन टूटती शादियों के पीछे छुपे कारण भी बहुत सरल हैं। हम अपने जीवन में हर एक चीज को अपने हिसाब से होते देखना पसंद करते हैं। इस चक्कर में हम दूसरों को ठेस पहुंचा देते हैं। यदि यह चोट अपने किसी अज़ीज को लग जाए तो संबंधों में दरारों को पडते देर नहीं लगती है।

कई बार अहंकार जैसा छोटा शब्द शादी को तलाक की देहलीज तक ले जाता है। एक खुशहाल जीवन को जीने के लिए अपने रिश्तों को प्यार से संजोने की आवश्यकता है। विवाहित जीवन से अहंकार को दूर भगाने के लिए बोल्डस्काई आपके लिए कुछ सुझाव लेकर आया है। शादीशुदा जीवन में अहंकार से आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए नीचे दिए गए सुझावों पर एक नज़र डालें।

1 घमंड
घमंड, अहंकार को जन्म देता है व घमंडी व्यक्ति स्वयं को दूसरों से श्रेष्ठ मानता है। विवाहित जीवन में घमंड कपल्स के बीच झगडे का कारण बनता है। जबकि हर व्यक्ति में गुण एवं अवगुण होते हैं। अतः आपका पार्टनर आपके जितना ही बुद्धिमान व जिम्मेदार है।

2 हमेशा अपनी प्रशंसा ना करें
औरों के सामने स्वयं की प्रशंसा करके हम दूसरों को नहीं बल्कि खुद को खुश करते हैं। इससे हमारे अहंकार में वृद्धि होती है। अगर आपको यह आदत पड चुकी है तो फ़ौरन इस आदत से छुटकारा पा लें। वरना यह आदत धीरे-धीरे आपके शादीशुदा जीवन पर भी प्रभाव डाल सकती है।

3 कभी भी अपने पार्टनर को नीचा ना दिखाएं
अपने विवाहित जीवन को सफल बनाने के लिए दोनों पार्टनर्स बराबर का योगदान देते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए हमें हमेशा अपने पार्टनर की इज्जत करनी चाहिए। मजाक में भी दोस्तों व रिश्तेदारों के सामने उन्हें एक हास्य का पात्र नहीं बनाना चाहिए।

4 अपने पार्टनर की तारीफ करें
कई बार हम अपने पार्टनर के साथ वैसे ही बर्ताव करते हैं जैसे हम औरों के साथ करते हैं। इस बीच हम ये भूल जाते हैं कि हमारा जीवनसाथी हमारी जिंदगी में एक विशेष स्थान रखता है। इस वजह से उनसे बात करने का तरीका व लहज़ा अलग होना चाहिए। समय-समय पर उनकी तारीफ करने से आप अपने रिश्ते को और गहरा बनाते हैं।

5 एक दूसरे की कमजोरियों को जानना
हर व्यक्ति की अपनी कमजोरियां होती हैं तथा ये कमजोरियों उसमें नकारात्मकता पैदा करती हैं। ऐसी स्थिति में हमें अपने पार्टनर को उसकी ख़ूबीयों व ख़ामियों के साथ स्वीकराने की जरुरत है। इस दौरान अगर अंहकार को बीच में ना लाया जाए तो परिस्थितियां बदतर के बजाय बेहतर हो सकती हैं।

6 स्वयं को श्रेष्ठ ना समझें
यदि दम्पति में श्रेष्ठता की भावना आ जाए तो रिश्तों में अनादरता घर कर लेती है। यह भावना गुण, रूप या रूतबे को लेकर भी पैदा हो सकती है। अनादरता के कारण व्यक्ति अपने पार्टनर की कदर नहीं करता है। अतः उसके द्वारा किया गया कोई भी काम सराहा नहीं जाता है। शादी जीवन भर निभाया जाने वाला रिश्ता है। इसे मजबूत बनाने के लिए आपको अपने जीवनसाथी को प्रेम व सम्मान देने की जरुरत है। अतः अहंकार को बीच में लाकर अपने रिश्ते को खोखला ना बनाए।

7 एक दूसरे के साथ वक्त बिताएं
कहते है कि बातचीत हर मसले को हल कर देती है। इसके लिए हमें अपनी व्यस्त जीवनशैली में से कुछ समय को निकाले की आवश्यकता है। एक दूसरे के साथ बिताया गया वक्त आपको एक दूसरे को समझने में मदद करेगा तथा रिश्ते में प्यार को बढ़ाएगा। यह प्रेम आपके अंदर छुपे अहंकार को भी धीरे-धीरे खत्म कर देगा।
सेक्‍सी बैक पाने के लिए 5 स्‍पेशल एक्‍सरसाइज..... सेक्‍सी बैक पाने के लिए 5 स्‍पेशल एक्‍सरसाइज.....
आपकी इस बात को पहली ही नज़र में नोटिस कर लेते हैं ..... आपकी इस बात को पहली ही नज़र में नोटिस कर लेते हैं .....
विवाहित जीवन से अहंकार को कैसे दूर भगाएं..... विवाहित जीवन से अहंकार को कैसे दूर भगाएं.....
शादी की अगली सुबह हर नव वधु के मन में उठते हैं ये ..... शादी की अगली सुबह हर नव वधु के मन में उठते हैं ये .....
7 बाते जो महिलाओं को है पसंद पर पुरुष करते हैं उन्..... 7 बाते जो महिलाओं को है पसंद पर पुरुष करते हैं उन्.....
ब्रह्मचारी नारद की साठ पत्नियां थीं! जानिए भोग-विल..... ब्रह्मचारी नारद की साठ पत्नियां थीं! जानिए भोग-विल.....
शाइनिंग सनग्लासेज..... शाइनिंग सनग्लासेज.....
सर्दियों में कैसे बचें जुकाम से..... सर्दियों में कैसे बचें जुकाम से.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design