Bhilwara Online Lokjeevan News Lokwani News Online Games Quick Tour
Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
ये टिप्स दिलाएंगे इंटरव्यू में सक्सेज
ये टिप्स दिलाएंगे इंटरव्यू में सक्सेज
जयपुर - अगर आप नौकरी खोज रहे हैं तो इंटरव्यूज के दौर से तो गुजरना ही पड़ेगा। इंटरव्यू के दौरान खुद को बेस्ट साबित करने के लिए आपको कुछ खास बातों पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप इंटरव्यू के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतेंगे तो सफलता मिलना तय है

रेज्यूमे का कमाल
टरव्यू में जाने से पहले अपने रेज्यूमे को एक बार सही कर लें। रेज्यूमे में अपनी सारी योग्यताएं सही तरह से दर्शाएं। रेज्यूमे में कम शब्दों में अधिक से अधिक चीजें बताएं। रेज्यूमे में तथ्यों पर फोकस करें। वाक्यों की संरचना सही होनी चाहिए। रेज्यूमे को इस तरह से डिजाइन करें कि इंटरव्यूकर्ता आपके बारे में जानने के लिए उत्सुक रहे

कंपनी की जानकारी जुटाएं
जो कंपनी आपको इंटरव्यू के लिए बुला रही है, वह सोचती है कि आपको कंपनी के बारे में तो पूरी जानकारी होगी ही। इसलिए इंटरव्यू में जाने से पहले उस क ंपनी के बारे में अच्छी तरह जान समझ लें। इंटरव्यू के दौरान इस तरह संवाद करें कि आप जिस कंपनी के लिए काम करना चाहते हैं, उसके बारे में आपको पूरी समझ है। कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अलावा अन्य स्थानों से भी जानकारी जुटाएं। इस जानकारी को इंटरव्यू के दौरान बताने की कोशिश करें। कंपनी की हिस्ट्री, प्रॉडक्ट्स, सर्विस, इंडस्ट्री लीडरशिप, परफॉरमेंस रिकॉर्ड और उसकी भविष्य की योजनाओं के बारे में अच्छी तरह समझ लें। इसमें आपकी मदद कंपनी के फाइनेंशल एनालिस्ट के फीड बैक बखूबी कर सकते हैं।

आत्मविश्वास बनाए रखें
इंटरव्यू देते समय कॉन्फिडेंट रहें। अगर आप कॉन्फिडेंट नहीं रहेंगे तो आपकी सही बात का भी गलत असर होगा। इसके साथ ही आपका एनर्जेटिक होना भी बेहद जरूरी है। ऎसा नहीं होना चाहिए कि आप थके-थके नजर आ रहे हों।

अनुभवों को बताएं
इंटरव्यू के दौरान आपको अपने अनुभवों पर फोकस करना चाहिए। आपको बताना चाहिए कि किस तरह से आपने मेहनत करके चीजों को हासिल किया है।

सैलेरी पर यूं करें चर्चा
जब आपसे यह पूछा जाए कि आप कितनी सैलेरी चाहते हैं तो इस सवाल को टालें नहीं। आपको कम से कम कोई रेंज बतानी होगी कि आपकी उम्मीद इतनी है। लेकिन बहुत ज्यादा फ्लेक्सिबल न हों। अगर सैलरी को लेकर आपकी उम्मीदें जरूरत से ज्यादा हैं तो पता करें कि इसी जॉब प्रोफाइल के लिए बाकी कंपनियां क्या ऑफर कर रही हैं? कंपनी कम सैलरी ऑफर कर रही है तो तुरंत नकारात्मक फैसला न करें।

जरूरत से ज्यादा न बोलें
इंटरव्यू देते वक्त बहुत सावधानी बरतें और केवल उतना ही बोलें, जो जरूरी हो। गैरजरूरी बात या फिर ऎसा कुछ न बोलें, जिससे आपकी कमजोरी झलक जाए और सारी मेहनत बेकार हो जाए। आपकी आवाज स्पष्ट होनी चाहिए और उससे घबराहट नहीं झलकनी चाहिए।
ये टिप्स दिलाएंगे इंटरव्यू में सक्सेज
..... ये टिप्स दिलाएंगे इंटरव्यू में सक्सेज .....
प्रोफैसर ने ढूंढा चौक की धूल से निपटने का तरीका..... प्रोफैसर ने ढूंढा चौक की धूल से निपटने का तरीका.....
मर कर भी जिंदा कर देती है ये खास तकनीक, जानिये क्य..... मर कर भी जिंदा कर देती है ये खास तकनीक, जानिये क्य.....
आखिर क्यों आइंस्टीन के दिमाग के 200 टुकड़े कर दिए ग..... आखिर क्यों आइंस्टीन के दिमाग के 200 टुकड़े कर दिए ग.....
शर्मनाक शारीरिक समस्याओं से कैसे बचें ?..... शर्मनाक शारीरिक समस्याओं से कैसे बचें ?.....
जानें बच्चों की सबसे शरारती हरकतें..... जानें बच्चों की सबसे शरारती हरकतें.....
पादने की समस्‍या से कैसे निजात पाएं?..... पादने की समस्‍या से कैसे निजात पाएं?.....
कुछ लोग अधिक झूठ क्यों बोलते हैं?..... कुछ लोग अधिक झूठ क्यों बोलते हैं?.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design