Bhilwara Online Lokjeevan News Lokwani News Online Games Quick Tour
Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
खूबसूरत महिलाओं के पास वाकई दिमाग नहीं होता !!
खूबसूरत महिलाओं के पास वाकई दिमाग नहीं होता !!
सुंदर महिलाएं अकसर बेवकूफ होती हैं – कहने को तो यह एक विचार है लेकिन अगर हाल ही में हुए एक अध्ययन पर नजर डालें तो यह विचार तथ्य के रूप में सामने आ रहा है. नि:संदेह सभी महिलाओं को सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करना बहुत पसंद होता है.

आपने कई लोगों को यह कहते सुना होगा कि ज्यादा मेक-अप करने से चेहरे की त्वचा खराब हो जाती है. यह बात सही भी है कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स में शामिल तत्व प्राकृतिक खूबसूरती को बहुत अधिक प्रभावित करते हैं जिससे आपके चेहरे की रंगत के साथ रौनक पर भी गहरा असर पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेक-अप का असर ना सिर्फ आपके चेहरे पर बल्कि दिमाग पर भी पड़ता है. अब हम जिस अध्ययन की बात कर रहे हैं कम से कम उसके अनुसार तो ऐसा ही कहा जाएगा कि खूबसूरत महिलाएं दिमाग से कमजोर होती हैं.

बोस्टन लीड पॉइजनिंग प्रिवेंशन प्रोग्राम (अमेरिका) के तहत कुछ लिपस्टिक ब्रैंड्स का टेस्ट किया जिसमें यह बात सामने आई कि जिन 22 ब्रैंड्स को शामिल किया गया था उनमें से लगभग 12 लिप प्रोडक्ट्स जहरीले थे.

अंडरराइटर्स लैबोरेट्रीज द्वारा हुए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जिन लिप प्रोडक्ट्स को महिलाएं प्रयोग में लाती हैं उनमें से अधिकांश प्रोडक्ट्स में लेड की मात्रा इतनी शक्तिशाली होती है कि उसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है.

इस प्रोग्राम के मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर सीन पालफ्रे के अनुसार भले ही लेड की मात्रा कम थी लेकिन वह कम मात्रा भी महिला की मेंटल हेल्थ को नुकसान पहुंचाने के लिए बहुत है.
पालफ्रे का कहना है कि लेड की थोड़ी सी भी मात्रा का सेवन आपके आई.क्यू, व्यवहार और आपके सीखने की क्षमता को प्रभावित करता है. इसीलिए एंटी-लेड एक्टिविस्ट बच्चों और गर्भवती महिलाओं के साथ लेड के संपर्क को रोकने की वकालत करते हैं.

हालांकि शोधकर्ताओं ने यह नहीं बताया कि उन्होंने इस अध्ययन में किन-किन ब्रैंड्स को शामिल किया लेकिन वह यह अवश्य कहते हैं कि उनका अध्ययन अमेरिका के टॉप मोस्ट लिप प्रोडक्ट्स पर केन्द्रित था जो यहां सबसे ज्यादा बिकते हैं. उल्लेखनीय है कि मौजूदा समय में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने लिपस्टिक में लेड के इस्तेमाल को कम करने के लिए कोई मापदंड तय नहीं किए हैं इसीलिए ब्यूटी प्रोडकट्स में लेड की कितनी मात्रा उपयुक्त रहेगी इस ओर ध्यान नहीं दिया जाता.

खैर यह तो अमेरिका में हुआ एक अध्ययन था लेकिन अगर आप यह सोचते हैं कि इससे आपकी जीवनशैली या भारतीय महिलाओं का स्वास्थ्य प्रभावित नहीं होगा तो यह आपकी एक गलतफहमी है. आप इस बात से इंकार नहीं कर सकते कि आज इम्पोर्टेड प्रोडक्ट्स का प्रयोग आपके लिए एक स्टेट्स सिंबल बन गया है. जो चीज विदेशी महिलाएं प्रयोग करती हैं भारतीय महिलाएं भी उसे पाने के लिए ललचाती हैं. वहीं दूसरा तथ्य यह भी है कि आज जब वैश्वीकरण के तहत भारतीय बाजार विश्व के अन्य सभी बाजारों के साथ जुड़ गया है तो अमेरिका में बिकने वाले प्रोडक्ट्स यहां भी बहुत आसानी के साथ उपलब्ध हैं. इसीलिए यह बात और अधिक चिंताजनक बन जाती है कि क्या सुंदर दिखने के लिए महिलाएं जिस होड़ में शामिल हो चुकी हैं वह उनके स्वास्थ्य को लगातार नीचे की ओर ढकेलती जा रही है.
सेक्‍सी बैक पाने के लिए 5 स्‍पेशल एक्‍सरसाइज..... सेक्‍सी बैक पाने के लिए 5 स्‍पेशल एक्‍सरसाइज.....
आपकी इस बात को पहली ही नज़र में नोटिस कर लेते हैं ..... आपकी इस बात को पहली ही नज़र में नोटिस कर लेते हैं .....
विवाहित जीवन से अहंकार को कैसे दूर भगाएं..... विवाहित जीवन से अहंकार को कैसे दूर भगाएं.....
शादी की अगली सुबह हर नव वधु के मन में उठते हैं ये ..... शादी की अगली सुबह हर नव वधु के मन में उठते हैं ये .....
बार बार पेशाब आने की समस्‍या को दूर करे ये घरेलू उ..... बार बार पेशाब आने की समस्‍या को दूर करे ये घरेलू उ.....
मसल्स बिल्डिंग के लिए जरूरी हैं ये विटामिन..... मसल्स बिल्डिंग के लिए जरूरी हैं ये विटामिन.....
10 तरीकों से आपकी जिन्‍दगी को तबाह कर देता है स्‍म..... 10 तरीकों से आपकी जिन्‍दगी को तबाह कर देता है स्‍म.....
वेलेंटाइन डे को खास तरह से मनाने के 8 मंत्र..... वेलेंटाइन डे को खास तरह से मनाने के 8 मंत्र.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design