Bhilwara Online Lokjeevan News Lokwani News Online Games Quick Tour
Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
सेल फोन के रेडिएशन से बचने के तरीके
सेल फोन के रेडिएशन से बचने के तरीके
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने पुन: सेल फोन को कैंसर जनक बताया है, जिसका अर्थ है कि इसके कारण मनुष्यों को कैंसर का खतरा हो सकता है। हाथ में पकड़कर मोबाईल फोन का उपयोग करने वालों में ब्रेन कैंसर के कारण होने वाली मृत्यु की दर उन लोगों की तुलना में अधिक थी जो बिना हाथ में मोबाईल पकड़े इसका उपयोग करते थे तथा मोबाईल को सिर से दूर रखते थे। ऐसे लोग जो छह या उससे अधिक वर्षों से सेल फोन का उपयोग कर रहे हैं उनमें अच्छे रेंज में रहने वाले सेल फोन के एंटीना से भी आने वाले रेडिएशन के कारण श्रवण तंत्रिका में होने वाले ट्यूमर की संभावना पचास प्रतिशत अधिक होती है। इसके अलावा सेल फोन का उपयोग की मात्रा और इस ट्यूमर के के होने में एक डोज़-रिस्पांस कर्व भी दिखाई देगा।

सेल फोन का उपयोग करने वालों में मस्तिष्क के बाहर होने वाले दुर्लभ एपिथेलियल ट्यूमर की संभावना दोगुनी हो जाती है। जो लोग सेल फोन का उपयोग नहीं करते उनमें यह संभावना कम होती है। सिर के दाहिने हिस्से में होने वाले ट्यूमर में तथा सिर के दाहिनी ओर से फोन का उपयोग करने में कुछ संबंध देखा गया है।
यहाँ हमने कुछ उपाय बताए हैं जिसके द्वारा आप उत्सर्जित होने वाले विकिरण से बच सकते हैं तथा मस्तिष्क को होने वाले नुकसान से बच सकते हैं।

1. हैडसेट या स्पीकर का उपयोग करें
फोन की तुलना में हैडसेट कम रेडिएशन उत्सर्जित करते हैं। विशेषज्ञों में इस बारे में मतभेद है कि कौन से हैडसेट अधिक सुरक्षित हैं वायर सहित या वायर लैस। कुछ वायरलैस हैडसेट लगातार निम्न स्तर का रेडिएशन उत्सर्जित करते रहते हैं अत: जब आप कॉल पर नहीं हैं तो इसे निकाल कर रख दें। स्पीकर मोड में फोन का उपयोग करने से भी आपके सिर को पहुँचने वाले रेडिएशन की मात्रा कम हो जाती है।

2. ज़्यादा सुने, कम बोले
जब आप फोन पर बात करते हैं या मैसेज करते हैं तो अधिक विकिरण उत्सर्जित होते हैं परन्तु जब आप मैसेज रिसीव करते हैं तो विकिरण उत्सर्जित नहीं होते। ज़्यादा सुनने तथा कम बोलने से आप इसके प्रभाव से बच सकते हैं।

3. टैक्स्ट
आवाज़ की तुलना में टैक्स्ट मैसेज भेजने में फोन को कम पॉवर की आवश्यकता होती है। इसके अलावा टैक्स्ट करने से फोन जो विकिरण का स्त्रोत है...आपके सिर से दूर रहता है।

4. फोन को दूर रखें
जब आप हैडसेट या स्पीकर पर बात कर रहे हों तो फोन को कान से दूर रखें, ना कि आपके कान, पॉकेट या बेल्ट के स्थान पर जहाँ शरीर के सॉफ्ट टिशूज़ रेडिएशन अवशोषित करते हैं।

5. लो रेडिएशन का फ़ोन खरीदे
सभी फोन एक जैसे नहीं होते: अपने फोन की ईडब्ल्यूजी गाइड देखें। (आपके फोन का मॉडल नंबर बैटरी के नीचे छपा होता है) यदि आप बाज़ार में नया फोन खरीदने जाएँ तो ऐसा फोन खरीदें जो कम रेडिएशन उत्सर्जित करता हो और आपकी आवश्यकताओं को भी पूरा करता हो।

6. सिग्नल कमज़ोर है? फोन से दूर रहें
सिग्नल बार कम होने का अर्थ है कि फोन को टॉवर से कनेक्ट होने के लिए अधि विकिरण उत्सर्जित करने होंगे। जब आपके फोन में सिगनल मज़बूत हो तभी कॉल करें।

7. रेडिएशन शील्ड्स का उपयोग करें
रेडिएशन शील्ड्स जैसे एंटीना कैप्स या की पैड कवर कनेक्शन की गुणवत्ता को कम करते हैं तथा उच्च शक्ति ट्रांसमिट करने के लिए फोन को उच्च विकिरण के लिए मजबूर करते हैं। बच्चों का मोबाईल फोन पर बात करना

8. बच्चों द्वारा फोन के उपयोग को सीमित रखें
वयस्कों की तुलना में बच्चों का मस्तिष्क दो गुना अधिक विकिरण अवशोषित करता है। कम से कम छह देशों में ईडब्ल्यूजी संयुक्त हेल्थ एजेंसी इस बात पर जोर दे रही है कि बच्चों द्वारा फोन का सीमित उपयोग किया जाए जैसे इमरजेंसी के दौरान आदि।

9. बातचीत कम करें
सोने के पहले बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड से घंटा भर बात न करें। यहाँ तक देखा गया है कि दो मिनिट के कॉल आपके मस्तिष्क की प्राकृतिक इलेक्ट्रिकल गतिविधि को एक घंटे के लिए प्रभावित कर सकता है। यदि आप गुड नाईट कहना चाहते हैं या अपने माता पिता या किसी पुराने दोस्त को कॉल करना चाहते हैं तो स्काइप का उपयोग करें। बशर्ते आपके पास स्कूल के समय का बड़ा मॉनीटर न हो।

10. अच्छे या बुरे रिसेप्शन का ध्यान रखें
फोन को कनेक्शन बनाने के लिए जितना अधिक काम करना पड़ेगा विकिरण की उतनी ही अधिक मात्रा उत्सर्जित होगी। ऐसे क्षेत्र में जहाँ रिसेप्शन अच्छा न हो वहां सेल फोन का उपयोग न करें। यदि आप सबवे पर अपने साथी से बात करने का प्रयत्न कर रहे हैं तो तब तक इंतज़ार करें जब तक आप बेहतर रिसेप्शन क्षेत्र में न पहुँच जाएँ। धातु के बंद क्षेत्रों जैसे वाहनों में या लिफ्ट में सेल फोन का उपयोग न करें। इसके अलावा सेल फोन को कान में लगाने से पहले कॉल कनेक्ट होने तक इंतज़ार करें।

11. फोन जेब में न रखें
यदि आप एक पुरुष हैं तथा सेल फोन अपनी आगे की जेब में रखते हैं तो आप अपने शुक्राणुओं को खतरे में डाल रहे हैं। जहाँ सेल फोन के उपयोग से शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है वहीं लुटेंज़िंग हार्मोन का स्तर कम हो जाता है को प्रजनन तंत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

12. मध्य रात्रि में फेसबुक चेक न करें
खोजों से पता चला है कि सेल फोन का बहुत अधिक उपयोग करने से नींद में समस्या आ सकती है। यदि आप अलार्म लगाने के लिए सेल फोन का उपयोग करते हैं तो इसे एयरप्लेन मोड में रखें। मोबाईल ब्लूटूथ

13. पूरे समय ब्लूटूथ न पहनें
ब्लूटूथ कान में लगना वाला वायरलेस यंत्र है जिसके कारण आप रेडिएशन के संपर्क में आते हैं। हालाँकि सेल फोन की तुलना में यह बहुत कम होता है। समस्या यह है कि अधिकाँश लोग पूरे समय ब्लूटूथ पहने रहते हैं। और यह किसी पर भी अच्छा नहीं दिखता। यदि आप ब्लूटूथ का उपयोग कर रहे हैं तो इसे एक कान से कान पर लगाते रहें जिससे एक ही तरफ ज़्यादा प्रभाव न पड़े। जब आप फ़ोन पर बात नहीं कर रहे तब इसे निकालकर रखें।
क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता..... क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता.....
वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से..... वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से.....
शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां..... शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां.....
नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ..... नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ.....
खुश रहने वाले लोग कभी नहीं करते ये गलतियां..... खुश रहने वाले लोग कभी नहीं करते ये गलतियां.....
मरने के बाद वो फिर लौट आए….पढ़िए ऐसे लोगों की कहानी..... मरने के बाद वो फिर लौट आए….पढ़िए ऐसे लोगों की कहानी.....
कौन रही आईफा 2013 की फैशनेबल सेलेब्रिटी..... कौन रही आईफा 2013 की फैशनेबल सेलेब्रिटी.....
Wedding songs of Bollywood..... Wedding songs of Bollywood.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design