Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
दूसरों के 6 नकारात्मक व्यवहार जिनका प्रभाव अपनी ज़िन्दगी पर न पड़ने दें
दूसरों के 6 नकारात्मक व्यवहार जिनका प्रभाव अपनी ज़िन्दगी पर न पड़ने दें
क्या आपने कभी ऐसा महसूस किया है कि आपको कुछ और बेहतर बन सकते थे? तो आप जिस बात की इच्छा रखते हैं उससे कम पर समझौता क्यों करें? अब आप निश्चय कर लें कि आप बुरे व्यवहार को अपनी ज़िन्दगी में सहन नहीं करेंगी। वे लोग जो आपको नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं वे आपसे आपकी ज़िन्दगी छीनने की कोशिश करते हैं और आपको दुखी करते हैं।
जब आप इस प्रकार के व्यवहार को छोड़ सकते हैं तो इसे सहन क्यों करते हैं? लोग आपके साथ जिस तरह का व्यवहार करते हैं उसे यदि आप बदलना चाहते हैं तथा अपनी ज़िन्दगी से नकारात्मकता को निकलना चाहते हैं तो यहाँ 6 प्रकार के व्यवहार बताए गए हैं जिन्हें आपको अपनी ज़िन्दगी में स्वीकार नहीं करना चाहिए।
1. नकारात्मकता
हम ऐसी दुनिया में रहते हैं जहाँ लोग सफलताओं की बजाय समस्याओं के कारण एकत्र आते हैं। अधिकाँश लोग बड़ी आसानी से अपनी समस्याओं को दूसरे से बांटते हैं तथा साथ ही यह मित्र/दोस्त बनाने का एक तरीका भी है। जब भी आप सुनें कि कोई आपसे नकारात्मक बातचीत शुरू करके नकारात्मक उत्प्रेरक की तरह काम कर रहा है तो याद करें कि अब आपको अपनी ज़िन्दगी में किसी और नाटक की आवश्यकता नहीं है। अपने स्वास्थ्य को पहले चुनें। अपनी आत्मा को नकारात्मकता से भरने के बजाय अपनी सकारात्मकता में रहें।
2. अपनी योग्यताओं और ताकतों को समझें
किसी को यह कहने का मौका न दें कि जो आप चाहते हैं उसे आप नहीं पा सकते। अपने प्रति तथा अपने सपनों के प्रति सच्चे बनें। किसी भी बात को केवल इसलिए न छोड़ें क्योंकि कोई आपसे अलग सोचता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी कार्यक्षमता में विश्वास रखें। आप में इतनी ताकत है कि आप अपनी सबसे वांछित महत्वाकांक्षा को पूर्ण कर सकें।
3. झूठ
यदि आप ध्यान देंगे कि लोग क्या कह रहे हैं और क्या कर रहे हैं तो आप निश्चित रूप से यह पता लगा पाएंगे कि आपकी ज़िन्दगी में कौन से लोग ईमानदार हैं। यदि आप किसी व्यक्ति के झूठ में एक बार फंस जाते हैं तो यह इस बात का संकेत है कि अगली बार जब आप उनसे बात करें तो सावधान रहें। और याद रखें – शब्दों से अधिक महत्व इस बात का होता है कि आप क्या करते हैं।
4. बदमाशी
बदमाशी केवल बच्चों और किशोरों की समस्या नहीं है। यह वयस्कों में भी एक आम समस्या है। कई लोग इसे पहचान नहीं पाते क्योंकि आमतौर पर यह मौखिक आक्रामकता या असहनशील व्यवहार होता है। आपको बदमाशी को स्वीकार नहीं करना चाहिये। किसी को भी यह अधिकार नहीं है कि आप जैसे हैं उसके लिए वह आपको बुरा महसूस करवाए। दुर्भाग्य से हमेशा कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बुरे शब्द कहकर दूसरों को नीचा दिखने की कोशिश करते हैं। इस तरह के लोग पूरी कोशिश करते हैं कि आपके अहं को ज़मीन पर ला सकें अत: यह आपकी ज़िम्मेदारी होती है कि ऐसा न होने दें। शुरू में उनके इस ज़हरीले व्यवहार से लड़ना थोडा मुश्किल हो सकता है परन्तु यदि आप ऐसा कर लेते हैं तो आप खुशी महसूस करेंगे। अत: ऐसे लोगों से बच कर रहें जो जो आपको नीचा दिखने की कोशिश करते हैं। इस बात का भी ध्यान रखने कि ऐसे लोग भी बदमाशी कर सकते हैं जिन लोगों से आप इस बात की उम्मीद भी नहीं करते उदहारण के लिए आपका परिवार या मित्र। इस बारे में जागरूक रहें कि दूसरे आप के साथ किस तरह का व्यवहार कर रहे हैं तथा जब भी आवश्यकता हो उनका मुकाबला करें।
5. जब दूसरे आपके जीवन पर नियंत्रण करने लगे
आप अपने विश्व के स्वयं रचियता हैं। आप क्यों किसी को मौका दें कि वह आपको बताए कि आपको अपनी ज़िन्दगी कैसे बितानी है? बेशक यह मानवीय भावना है कि आवश्यकता पड़ने पर हम दूसरों से सलाह लें या मदद लें परन्तु किसी और को अपनी ज़िन्दगी पर नियंत्रण न करने दें।
6. शारीरिक हिंसा और दुर्व्यवहार
यदि आपके साथ किसी ने शारीरिक दुर्व्यवहार किया है या यदि आप दुर्व्यवहार करने वाले और जिसके साथ दुर्व्यवहार हुआ है उसके बीच की कड़ी हैं, और यदि आपने उसे माफ़ करके आगे बढ़ने का निर्णय ले लिया है तो वास्तव में आप एक हीरो हैं! अधिकाँश लोग यह जानते हैं कि शारीरिक दुर्व्यवहार एक गंभीर मुद्दा है जिसे कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिएतथा इसे सहन नहीं करना चाहिए परन्तु आश्चर्यजनक रूप से आज भी कितने ऐसे परिवार या रिश्ते हैं जो इससे आज भी गुज़र रहे हैं।
अत: यदि आप ऐसे किसी व्यक्ति को जानते हैं जो ऐसा कोई संघर्ष कर रहा है या जिसे ऐसा कोई अनुभव आया है तो उसे मदद कीजिये तथा उसे उसका भूतकाल भूलने में मदद कीजिये ताकि वे अपनी ज़िन्दगी में स्वस्थ तरीके से आगे बढ़ सकें।
आपको अपनी ज़िन्दगी में चुनाव करने का पूरा हक़ है, अत: आपको ही यह चुनना होगा कि आप किस तरह के व्यवहार को सहन कर सकते हैं। याद रखें कि आप अपनी ज़िन्दगी के प्रभारी है तथा आप जितना सोचते हैं आप उससे कहीं अधिक मज़बूत हैं। स्वस्थ रहें तथा आप जो चाहते हैं उससे कम पर कभी समझौता न करें।
होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात
..... होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात .....
होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात
लड़कियों के ..... होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात लड़कियों के .....
होली पर ऐसे बनाइये भांग की ठंडाई
..... होली पर ऐसे बनाइये भांग की ठंडाई .....
मैगजीन कवर पर हॉट बॉलीवुड सेलेब्रिटीज..... मैगजीन कवर पर हॉट बॉलीवुड सेलेब्रिटीज.....
मक्का की महेरी - Makka ki Maheri - Cornmeal Maheri..... मक्का की महेरी - Makka ki Maheri - Cornmeal Maheri.....
यदि आपको भी कुछ याद नहीं रहता तो ये आपके लिए है..... यदि आपको भी कुछ याद नहीं रहता तो ये आपके लिए है.....
बाजरा के आटे का हलवा  Millet Flour Halwa - Bajra n..... बाजरा के आटे का हलवा Millet Flour Halwa - Bajra n.....
नहाना जरूरी है अच्छी सेहत के लिए..... नहाना जरूरी है अच्छी सेहत के लिए.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design