Bhilwara Online Lokjeevan News Lokwani News Online Games Quick Tour
Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
स्वयं के लिए वक़्त निकालने के 7 कारण
स्वयं के लिए वक़्त निकालने के 7 कारण
हम पूरे दिन इतने व्यस्थ रहते हैं कि हमें अपने लिए वक़्त निकलने का ख्याल ही नहीं आता है। आप सोचते होंगे कि जब दिन भर करने के लिए ढेरों काम पड़े हों तो कोई अपने लिए वक़्त कैसे निकालेगा? समय अपनी रफ्तार से दौड़ता रहेगा और काम कभी खत्म होने का नाम नहीं लेंगे। इन सब के बीच आराम करने के लिए कुछ समय निकालना भी बहुत जरुरी है।

इसके लिए आपको एक महीने की छुट्टी पर जाने की योजना बनाने की जरुरत नहीं है बल्कि दिन में आधे घंटे का आराम भी आपके लिए काफी है। ये ना सोचें कि यह समय की बर्बादी होगी बल्कि यह आपको बचे हुए कामों को पूरा करने की शक्ति देगा। अगर आप इस बात से सहमत नहीं हैं तो शायद ये कारण आपकी सोच को बदल दें।

1 क्‍योंकि आप कड़ी महनत करती हैं
आप चाहे एक कामकाजी महिला हों या गृहिणी। अगर आप अपना पूरा समय दफ्तर में या घर के कामों में लगा देती है, तब ऐसे में आपको भी आराम की सख़्त जरुरत है। सब की जरुरतों को पूरा करने की भाग-दौड में आपको अपने लिए भी समय निकलना चाहिए। ऐसा ना करने पर आप बीमार पड़ सकती है।

2 ध्यान केंद्रीत रखने के लिये
एक छुट्टी के बाद काम पर लौटना कितना मजेदार लगता है। थकान व चिंता को पीछे छोडकर जब आप ताज़गी के साथ अपनी समस्याओं या मसलों का हल ढूंढने की कोशिश करते हैं तो एक बेहतर विकल्प के साथ आगे बढ़ते हैं। छुट्टियों पर अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ बिताया गया वक़्त आपके मूड में एक बदलाव लाता है। माहौल में तबदीली समस्याओं का समाधान निकालने में आपकी मदद करते हैं।

3 मन को शांत करने के लिए
तनाव हमारे मन पर ही नहीं बल्कि हमारे रिश्तों व हमारे सामाजिक जीवन पर भी बुरा असर डालता है। अक्सर जब हम एक ही दिनचर्या में रहते हैं तब हमारा मन उदास हो जाता है। इस उदासी को दूर भगाने के लिए आपको कुछ खाली समय निकाले की जरुरत है। इस समय में आप मालिश कर सकते है, फोन पर गप्पें मार सकते हैं या अपने दोस्तों या पड़ोंसियों के घर जा सकते हैं। अगर कुछ ना सुझे तो बिस्तर पर आराम से लेटकर कोई किताब पढ़ सकते हैं।

4 स्वास्थ्य के लिए लाभदायक
अधिक काम व तनाव आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। तनाव आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता को घटा सकता है। इसके कारण आपको अपने रोजमर्रा के कामों को पूरा करने में मुश्किल होगी। इसका मानसिक प्रभाव आपकी भावनाओं में अस्थिरता ला सकता है।

5 यह समय की बर्बादी नहीं है
इस बात को पचाना थोडा सा मुश्किल है लेकिन यह सच है। अक्सर जब हमारे पास बहुत काम होता है या हमारा पूरा दिन मेहमानों व बच्चों के बीच गुजर जाता है तब आराम के बारे में सोचना भी मानों नामुमकिन सा लगता है। परुंतु आप भी एक जीव हैं और आपकी भी कुछ जरुरते हैं। अतः अपने मन को शांत करने के लिए आराम जरुरी है।

6 कसरत आराम नहीं है
कसरत करना अच्छी बात है तथा इस दौरान आप अपने शरीर का पसीना बहाते हैं। कसरत आपके शरीर को कार्यशील बनाती है एवं यह आपको पूरे दिन चुस्त बनाए रखती है। इसलिए इस समय को आरामफर्माना के समय के साथ ना जोडें।

7 आपकी ऊर्जा व आत्मविश्वास को बढ़ाता है
एक शांत मन आपको दिन भर की समस्याओं का सामना करने के लिए तैयार करता है। अपनी खोई हुई ऊर्जा को वापस पाने के लिए हमें आराम करने की जरुरत है। यह ऊर्जा आपके आत्मविश्वास को बढ़ाती है तथा आपको सही फैसले लेने में सक्षम बनाती है।
होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात
..... होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात .....
होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात
लड़कियों के ..... होली पर बनाइये स्‍वादिष्‍ट केसरी भात लड़कियों के .....
होली पर ऐसे बनाइये भांग की ठंडाई
..... होली पर ऐसे बनाइये भांग की ठंडाई .....
मैगजीन कवर पर हॉट बॉलीवुड सेलेब्रिटीज..... मैगजीन कवर पर हॉट बॉलीवुड सेलेब्रिटीज.....
कैंसर से अब डरना नहीं, लड़ना है..... कैंसर से अब डरना नहीं, लड़ना है.....
आपके लिविंग रूम के लिए फेंग शुई..... आपके लिविंग रूम के लिए फेंग शुई.....
ऑफिस में कुर्सी पर करें ये योगा एक्सरसाइज..... ऑफिस में कुर्सी पर करें ये योगा एक्सरसाइज.....
जानिए, क्यों सेहत की दुश्मन है चाय?..... जानिए, क्यों सेहत की दुश्मन है चाय?.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design