Bhilwara Online Lokjeevan News Lokwani News Online Games Quick Tour
Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
होली को सेफ और हेल्‍दी तरीके से मनाने के टिप्‍स
होली को सेफ और हेल्‍दी तरीके से मनाने के टिप्‍स
होली का दिन आ चुका है। इस दिन आप रंग लगाने और लगवाने के लिये बिल्‍कुल तैयार बैठे होते हैं। घर पर रंगों की प्‍लेट में रंग-बिरंगे गुलाल सजा कर आप अपने दोस्‍तों की आने वाली टोली का इंतजार कर रहे होते हैं। पर दोस्‍तों, क्‍या आपको नहीं लगता कि इस दिन के लिये आपको थोड़ी तैयारी कर लेनी चाहिये? तैयारी का मतलब है कि अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखना और रंगों से इस तरह से खेलना कि वह आपको नुकसान ना पहुंचाएं।

होली के इस अवसर पर आपको प्राकृतिक रंगों का प्रयोग करना चाहिये जिससे आपको किसी प्रकार की एलर्जी ना हो। आज कल बाजार में आने वाले रसायनिक रंगों में लेड ऑक्‍साइड, मरकरी सल्‍फाइड, एल्युमिनियम ब्रोमाइड और कॉपर सल्‍फेट जैसे घातक रसायन होते हैं, जो एलर्जी के अलावा और भी कई परेशानियां पैदा कर सकते हैं। कई रंग तो आपको अंधा भी बना सकते हैं।

तो दोस्‍तों आइये जानते हैं होली पर आपको अपने स्‍वास्‍थ्‍य से संबन्‍धित क्‍या-क्‍या सवधानियां रखनी चाहिये।

आहार त्योहार आने पर कर्इ लोग जो डाइटिंग पर भी होते हैं, वह भी इस दिन खुद के पेट को कंट्रोल नहीं कर पाते। यही समय है जब वेट ज्यादा बढ जाता है।

सिंथेटिक रंग को कहें ना बाजार में मिलने वाले रंगों में लेड आक्साइड, मरकरी सल्फाइड ब्रोमाइड, कापर सल्फेट आदि भयानक केमिकल मिले होते हैं जो कि आंखों की एलर्जी, त्वचा में खुजली और अंधा तक बना देते हैं।
राकृतिक रंगों का प्रयोग आप बाजारू रंगों की जगह पर हिना, हल्दी पाउडर, चंदन, फूलों की पंखुडियों का चूरा आदि भी प्रयोग कर सकते हैं, जो कि त्वचा को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा।
एलर्जी वे लोग जिन्हें रंगों से एलर्जी हैं, उन्हें हर हाल में इन रंगों से दूर रहना चाहिये। वे लोग जिन्हें एक्जिमा की बीमारी है, वे इन रंगों से हर हाल में दूरी बनाएं।
त्वचा की देखभाल रंग खेलने से पहले शरीर पर नारियल का तेल या सरसों का तेल लगा लीजिये, जिससे रंग त्वचा पर ना बैठे। रंग खेलने के बाद स्किन एक दम रूखी हो जाती है इसलिये त्वचा पर खूब तेल लगाएं।
त्वचा की देखभाल रंग खेलने से पहले शरीर पर नारियल का तेल या सरसों का तेल लगा लीजिये, जिससे रंग त्वचा पर ना बैठे। रंग खेलने के बाद स्किन एक दम रूखी हो जाती है इसलिये त्वचा पर खूब तेल लगाएं।
घाव पर रखें नजर होली खेलते वक्त त्वचा लगातार पानी के संपर्क में रहती है, इसलिये त्वचा पर घाव और कटने छिलने के आसान बढ जाते हैं। अगर आपकी त्वचा कट छिल जाए तो उस पर एंटीसेप्टिक लगाएं और रंग खेलना बंद कर दें।
बालों की देखभाल रंग खेलने से पहले बालों में खूब सारा तेल लगाएं और सिर को रूपट्टे से ढंक लें।
क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता..... क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता.....
वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से..... वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से.....
शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां..... शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां.....
नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ..... नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ.....
दूसरों के 6 नकारात्मक व्यवहार जिनका प्रभाव अपनी ज़ि..... दूसरों के 6 नकारात्मक व्यवहार जिनका प्रभाव अपनी ज़ि.....
शिवरात्रि स्‍पेशल: आखिर क्‍यूं पीते हैं भगवान शंकर..... शिवरात्रि स्‍पेशल: आखिर क्‍यूं पीते हैं भगवान शंकर.....
नागा साधु क्‍यूं नहीं पहनते हैं कपडे़?..... नागा साधु क्‍यूं नहीं पहनते हैं कपडे़?.....
पालक मशरूम - Palak Mushroom Curry - Khumbh Palak C..... पालक मशरूम - Palak Mushroom Curry - Khumbh Palak C.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design