Bhilwara Online Lokjeevan News Lokwani News Online Games Quick Tour
Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
चेहरे के ब्राउन स्पॉट से निजात पाने के घरेलू उपाय
चेहरे के ब्राउन स्पॉट से निजात पाने के घरेलू उपाय
अकसर चेहरे, हाथ और कंधे पर सन स्पॉट और झाई जैसे डार्क स्पॉट उभर आते हैं। इनमें से ब्राउन स्पॉट का चेहरे पर उभरना किसी भी महिला की खूबसूरती को प्रभावित कर सकता है। हालांकि ब्राउन स्पॉट से छुटकारा पाने में काफी समय बरबाद करना पड़ता है, पर यह मुश्किल बिल्कुल भी नहीं है।
आइए हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपाय और स्किन केयर टिप्स, जिससे आप चेहरे के ब्राउन स्पॉट और काले धब्बे से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पा सकते हैं। प्याज, सिरका और निंबू का रस वो घरेलू औषधी है, जिससे एज स्पॉट, लीवर स्पॉट, सन स्पॉट, झाई, पिग्मेंटेशन और चेहरे पर कालेपन से छुटकारा मिलता है।

ऐसे हटाएं चेहरे पर पड़े ब्राउन स्‍पॉट

1. नींबू का रस
चेहरे पर होने वाले ब्राउन स्पॉट के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल नींबू का रस ब्राउन एज स्पॉट, झाई और फ्रेकल से निजात दिलाने के लिए सबसे अच्छा घरेलू औषधी है। आप रूई से इसे ब्राउन स्पॉट पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे डार्क स्पॉट धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगा। साथ ही ब्लैक स्किन का रंग भी प्राकृतिक रूप से हल्का होने लगेगा।

2. टमाटर का रस
नींबू के रस और टमाटर के रस का मिश्रण हर दिन लगाने से भी चेहरे के दाग-धब्बे, डार्क स्किन, फ्रेकल और डार्क पिग्मेंटेशन से छुटकारा मिलता है। चेहरे के ब्राउन स्पॉट को हटाने में यह काफी प्रभावी तरीके से काम करता है।

3.प्‍याज का रस
एक चम्मच प्याज के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर दाग-धब्बों पर 15 मिनट तक लगाएं। ब्राउन एज स्पॉट से जल्दी निजात दिलाने में यह एक बेहतरीन घरेलू उपाय है।

4. दूध और क्रीम
चेहरे के ब्राउन स्पॉट से छुटकारा पाने के लिए आप फटे हुए दूध, क्रीम और शहद का एक मास्क तैयार कर सकते हैं। इसे चेहरे, गर्दन, हाथ और पैर में लगाएं। यह डार्क स्पॉट और ब्राउन एज स्पॉट से प्राकृतिक रूप से निजात दिलाने का एक प्रभावी जरिया है।

5. मूली
चेहरे के ब्राउन स्पॉट से छुटकारा पाने के लिए मूली का रस भी एक बेहतरीन घरेलू उपचार है। अपने चेहरे से ब्राउन स्पॉट को प्राकृतिक रूप से हटाने के लिए हर दिन करीब 10 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाएं।

6. संतरा का रस
अजवायन के रस के साथ बराबर मात्र में नींबू के रस, करंट (लाल व काले रंग की बैरी) के रस और संतरा के रस को मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गले पर मौजूद ब्राउन स्पॉट पर लगाएं और 30 मिनट बाद चेहरा धो लें। ब्राउन स्पॉट, एज स्पॉट और फ्रेकल से छुटाकारा पाने का यह एक अच्छा घरेलू नुस्खा है।

7. पीला सरसों
डार्क स्पॉट से छुटकारा पाने का एक और प्रभावी तरीका यह है कि चेहरे पर पीले सरसों का लेप लगाएं। इसके लिए पीले सरसों को पीस लें और उसे दूध में मिलाकर फेसियल मास्क बनाएं। अब इसे चेहरे के ब्राउन स्पॉट पर लगाएं और इसे 20 मिनट तक रहने दें।

8. स्ट्रॉबैरी और खुबानी
स्ट्रॉबैरी और खुबानी को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने चेहरे के डार्क और रेड स्पॉट पर लगाएं। ब्राउन स्पॉट, एज स्पॉट, लीवर स्पॉट और फ्रेकल से छुटकारा पाने का यह एक और बेहतरीन घरेलू उपाय है।

9. सैंडलवुड
चेहरे, गले और हाथों के ब्राउन स्पॉट से छुटकारा पाने के लिए घरेलू स्क्रब भी काफी फायदेमंद होता है। फेसियल स्क्रब बनाने के लिए लाल और सफेद सैंडलवुड का एक कप पाउडर, आधा कप ओट्मील और थोड़े से दूध व गुलाब जल को आपस में मिला लें। सप्ताह में तीन बार उस जगह पर स्क्रब करें, जहां पर स्पॉट है। धीरे-धीरे चेहरे, गले और हाथ का डार्क व ब्राउन स्पॉट हल्का पड़ने लगेगा।

10. बटरमिल्क
ब्राउन स्पॉट और दूसरे तरह के दाग-धब्बों से निजात दिलाने में टमाटर का रस और बटरमिल्क का मिश्रण भी प्रभावी रूप से काम करता है। चार चम्मच बटरमिल्क में दो चम्मच टमाटर का रस लें। अब इसे अच्छे से मिला कर पेस्ट बना लें। इसके इस्तेमाल से स्किन के ब्राउन स्पॉट और एज स्पॉट खत्म हो जाएंगे।
क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता..... क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता.....
वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से..... वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से.....
शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां..... शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां.....
नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ..... नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ.....
ब्रह्मचारी नारद की साठ पत्नियां थीं! जानिए भोग-विल..... ब्रह्मचारी नारद की साठ पत्नियां थीं! जानिए भोग-विल.....
कैसे बनें सभी के बीच में सबसे प्‍यारा और सकारात्‍म..... कैसे बनें सभी के बीच में सबसे प्‍यारा और सकारात्‍म.....
लव हार्मोन से कीजिए शर्म का इलाज़..... लव हार्मोन से कीजिए शर्म का इलाज़.....
Top 15 Reasons why Education is Extremely Importan..... Top 15 Reasons why Education is Extremely Importan.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design