Bhilwara Online Lokjeevan News Lokwani News Online Games Quick Tour
Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
शर्मनाक शारीरिक समस्याओं से कैसे बचें ?
शर्मनाक शारीरिक समस्याओं से कैसे बचें ?
अपने तन को सवारने के लिए हम कई जतन करते हैं। सर से लेकर पांव तक हम अपने हर अंग को खूबसूरत बनाना चाहते हैं। अपनी मंज़िल तक पहुंचने में हम कुछ हद तक सफल भी हुए हैं। लेकिन फिर भी हमारे शरीर में कुछ ऐसी कमियां हैं जो बेवक्त नज़र आती हैं और हमें शर्मसार कर देती हैं।

हालांकि, इनमें से कुछ समस्याएं इतनी बड़ी नहीं हैं लेकिन हमारे लिए इनका हल ढूढना बहुत जरूरी हो जाता है। इस लेख में आप कुछ ऐसी ही समस्याओं के बारे में जानेंगे तथा आपकी मदद के लिए हमने यहां कुछ उपाय भी दिए हैं।

1 शरीर पर ज्‍यादा बाल होना
एण्ड्रोजन नामक हार्मोन के कारण पुरुषों के शरीर व चेहरे पर बाल होते हैं। अगर महिलों में भी इस हार्मोन का स्रवण बढ़ जाए तो उनके चेहरे पर भी पुरुषों की तरह बाल उगने आरंभ हो जाते हैं। इनकी बढती संख्या चिंता का कारण बन सकती है। क्या करें: ऐसी स्थिति में घरेलू नस्खों के बजाय एक चिकित्सक की सलाह लें। अतः समस्या के अनुसार आपका इलाज किया जाएगा।

2 हिचकियां
जब हमारा डायाफ्राम अनैच्छिक रूप से सिकुडने लगता है तब हमें हिचकिया आती हैं। हालांकि सामान्य लोग हिचकियों को किसी की याद से जोडते हैं। क्या करें: ऐसी स्थिति में अपने डायाफ्राम को शांत करने के लिए एक गिलास पानी पिएं या कुछ सेकंडों के लिए अपनी सांस को रोकें और फिर धीरे-धीर सांस लेना आरंभ करें।

3 बार बार गला सूखना
मुंह में बनने वाली लार हमारे मुंह को गीला रखती है तथा बोलने में हमारी मदद करती है। लार की कमी के कारण हमारा गला सूखने लगता है व हमारे मुंह से दुर्गंध आती है। क्या करें: गला सूखने पर पानी पिएं या चीनी मुक्त च्यूइंग गम चबाएं। सिगरेट व कॉफी के सेवन को कम करें। जरुरत पडने पर चिकित्सक की सलाह भी लें।

4 छींकें
छींक कहीं भी आ सकती है। लेकिन लगातार छींकों का आना सामान्य बात नहीं है। इसका कारण एलर्जी या वायरल संक्रमण हो सकता है। क्या करें: अपनी एलर्जी के कारण को पहचाने व इसका इलाज कराएं।

5 रूसी
अपने काले कपड़ों पर सफेद दानों के रूप में चमकती रूसी आपको हजारों लोगों के बीच शर्मिंदा करा सकती है। डेड सेल रूसी का कारण हैं व इन डेड सेल से निजात पाने के कई सरल उपाय मौजूद हैं। क्या करें: नहाने से पहले अपने बालों में नारियल य जैतून का तेल लगाएं व नियमित रूप से अपने बालों को एंटी-डैंड्रफ शैंपू से धोएं। अगर ये नुस्खा आपकी समस्या का समाधान ना बनें तो किसी त्वचा विशेषज्ञ की सहायता लें।

6 पसीना
पसीने से हमारे शरीर के कई विषाक्त पदार्थ प्राकृतिक रूप से बाहर निकल जाते हैं। अगर कुछ घंटों में आपके कपड़े पसीने से तर हो जाते हैं तो इसका कारण आपके पसीने के ग्रंथियों की अति सक्रियता है। इस बहते पसीने से आने वाली बदबू औरों को बहुत परेशान करती है। क्या करें: इस समस्या से निपटने के लिए आप बेकिंग सोडा व मकई के आटे के मिश्रण का इस्तेमाल करें या फिर डॉक्टर से संपर्क करें।

7 बदबूदार सांस
बदबू चाहे शरीर से आए या मुंह से दोनों ही स्थितियों में परेशानी का कारण बनती है। मौखिक स्वच्छता या जंक फूड आपकी बदबूदार सांसों की वजह हो सकते हैं। क्या करें: हर रोज दिन में दो बार ब्रश करें। ब्रश करने के बाद तेल से ऑइल-पुलिंग करें या फिर माउथवॉश का इस्तेमाल करें।
क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता..... क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता.....
वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से..... वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से.....
शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां..... शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां.....
नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ..... नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ.....
अपडेशन सक्सेस का राइट वे ..... अपडेशन सक्सेस का राइट वे .....
स्वयं के लिए वक़्त निकालने के 7 कारण..... स्वयं के लिए वक़्त निकालने के 7 कारण.....
वास्तु के हिसाब से घर में कौन सा रंग करवाएं? ..... वास्तु के हिसाब से घर में कौन सा रंग करवाएं? .....
मैगजीन कवर पर हॉट बॉलीवुड सेलेब्रिटीज..... मैगजीन कवर पर हॉट बॉलीवुड सेलेब्रिटीज.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design