Bhilwara Online Lokjeevan News Lokwani News Online Games Quick Tour
Interesting Things [ दिलचस्प बातें ]
डेंगू बुखार को जल्‍द ठीक करे ये आहार
डेंगू बुखार को जल्‍द ठीक करे ये आहार
डेंगू बुखार धीरे-धीरे एक महामारी के रूप में फैल रहा है। यह ज्‍यादातर शहरी क्षेत्र में फैलता है। यदि डेंगू बुखार के लक्षण शुरुआत में पता चल जाएं तो इस बीमारी से बचा जा सकता है। डेंगू एक वायरस से होने वाली बीमारी है। इस वायरस का संक्रमण एडीज प्रजाति के मच्छर के काटने से होता है। खास बात यह है कि डेंगू फैलाने वाला एडीज मच्छर गंदे पानी की बजाय साफ पानी में पनपता है। इसलिए बरसात में गमलों, कूलरों, टायर आदि में एकत्रित हुए पानी में यह मच्छर ज्यादा पाया जाता है।
बुखार किसी भी प्रकार का क्‍यूं ना हो, अगर शरीर पर चढ़ जाता है तो शरीर टूट जाता है। डेंगू कभी कभी जानलेवा भी हो सकता है। यह बहुत जरुरी है कि जिसे डेंगू हुआ हो, वह अच्‍छी डाइट ले क्‍योंकि सही प्रकार की डाइट से आपका शरीर जल्‍दी ठीक हो सकता है। आइये जानते हैं कि डेंगू बुखार में रोगी को कौन कौन से आहार लेने चाहिये।


डेंगू बुखार को जल्‍द ठीक करे ये आहार
संतरा - इस बीमारी में आपको खूब सारे संतरे या जूस पीने चाहिये। संतरे में एनर्जी और खूब सारा विटामिन सी होता है। यह पाचन क्रिया मजबूत बनाता है और शरीर में एंटीबॉडी का विकास करता है जिससे बुखार जल्‍द ठीक हो जाता है।
पपीता - बुखार भगाने के लिये पपीते की पत्‍तियां सबसे अच्‍छी मानी जाती हैं। रोगी को दिन में दो बार 2-3 चम्‍मच पपीते के पत्‍ते का रस पिलाना चाहिये।
दलिया - डेंगू रोगी के लिये सबसे अच्‍छा आहार है द‍लिया। यह शरीर को ऊर्जा देता है और आसानी से खाया भी जा सकता है।
हर्बल - टी जिन्‍हें तेज बुखार है वे हर्बल टी पी कर आराम पा सकते हैं। यह अदरक या इलायची डाल कर बनाई जाती है।
नारियल - पानी जब आप डेंगू बुखार से तड़प रहे हों, तो उस दौरान नारियल पानी पियें। इसमें एलेक्‍ट्रोलाइट्स, मिनरल और अन्‍य जरुरी पोषक तत्‍व होते हैं, जो शरीर को मजबूत बनाते हैं।
फल - का रस डेंगू बुखार में विटामिन सी वाले फलों का रस जरुर पीना चाहिये। यह एक ऐसा पोषण है जो शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। विटामिन सी , स्‍ट्रॉबेरी, अमरूद, कीवि, संतरा और पपीते में पाया जाता है। यह बैक्‍टीरिया और वायरस को भी मार भगाता है।
प्रोटीन - युक्‍त आहार डेंगू बुखार के मरीज को दूध या अंडों का सेवन करना चाहिये क्‍योंकि इसमें बहुत अधिक प्रोटीन होता है। आप चाहें तो चिकन और मीट का भी सेवन कर सकते हैं।
सूप - इस दौरान हड्डियों में काफी ज्‍यादा दर्द होता है, जिसके लिये सूप पीने से आराम मिल सकता है। सूप पीने से पेट की भूख मिटती है और मुंह का टेस्‍ट भी बदलता है।
नींबू - जूस नींबू का रस शरीर से गंदगी को पेशाब के दृारा निकाल कर शरीर को स्‍वस्‍थ बनाने में मदद करता है।
क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता..... क्‍यूं करना चाहिए प्रतिदिन नाश्‍ता.....
वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से..... वजन घटाने के लिये किन-किन तरीको से करें पानी का से.....
शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां..... शरीर में पानी की कमी से हो सकती है ये बीमारियां.....
नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ..... नमक न खाने से होने वाले 12 स्वास्थ्य लाभ.....
Questions to ask before you get married..... Questions to ask before you get married.....
जॉब अच्‍छी न लगने के 5 लक्षण..... जॉब अच्‍छी न लगने के 5 लक्षण.....
पतले होठों को नेचुरली कैसे शेप में लाएं..... पतले होठों को नेचुरली कैसे शेप में लाएं.....
The 10 rules of arranged marriage..... The 10 rules of arranged marriage.....
Advertisement Domain Registration E-Commerce Bulk-Email Web Hosting    S.E.O. Bulk SMS Software Development Web   Development Web Design